Ad Code

Responsive Advertisement

STORY OF DO SHIR WALA BUNKAR

 

     STORY OF DO SHIR WALA BUNKAR

हिंदी शार्ट स्टोरी के क्रम में आज हम एक और नयी स्टोरी लेकर आये है। बहुत समय पहले एक छोटे से शहर में


मंथरका नाम से एक बहुत कुशल बुनकर रहता था। एक दिन कपड़ा बुनते समय उसके करघे पर लकड़ी के टुकड़े टूट गए। उन्होंने एक कुल्हाड़ी ली और उन्हें बदलने के लिए कुछ लकड़ी खोजने के लिए निकल पड़े। उन्हें एक बड़ी पेड़ मिली जिसमें कई मोटी शाखाएँ थीं।समुद्र के किनारे खड़ा है, और जोर से कहा, 'यहाँ एक अच्छा बड़ा पेड़ है। यदि मैं इसे काट देता हूं, तो मेरे पास अपने बुनाई के लिए आवश्यक सभी उपकरण बनाने के लिए पर्याप्त लकड़ी होगी।उसने पेड़ को काटना शुरू करने के लिए अपनी कुल्हाड़ी उठाई, हालांकि, इस पेड़ में एक आत्मा रहती थी, और उसने पुकारा, "कृपया रुकें और मेरी बात सुनें! यह अनुग्रहपूर्ण पेड़ मेरा घर है, और मैं आपसे इसे छोड़ देने की विनती करता हूं। मुझे यह पसंद है।" यहाँ रहते हैं क्योकि यह समुद्र के किनारे है जहा से हवा चलती है और  मेरा  शरीर कोमल हवा से फहराया जाता है जो लहरों से उड़ता हैबुनकर ने कहा, "मुझे क्षमा करें, लेकिन मेरे पास इस पेड़ को काटने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। अगर मुझे अपने करघे के लिए कोई लकड़ी नहीं मिलती है, तो मेरा परिवार भूखा रहेगा। आपको कहीं और जाना होगा।" वह अपनी कुल्हाड़ी झूलने के लिए तैयार हो गया।आत्मा ने जल्दी से उत्तर दिया, "रुको! मैं एक जादू की आत्मा हूँ, और मैं तुम्हारी सेवा में हूँ। यदि तुम एक वरदान माँगते हो, तो यदि मैं इस पेड़ को छोड़ दूंगा, तो मैं इसे तुम्हें दे दूंगा!"

बुनकर रुक गया और कुछ देर सोचा। फिर उन्होंने कहा, "मुझे घर जाना होगा और अपनी पत्नी और एक दोस्त से इस बारे में बात करनी होगी। उनकी राय लेने के बाद, मैं वापस लौट आऊंगा, और आप मुझे मेरी इच्छा के अनुसार अनुदान दे देना।  तो मैं आपके इस  पेड़ को नहीं  गिराने का वादा करता हूं।"भावना ने वादा किया, और बुनकर , खुशी के साथ  वापस अपने घर की ओर चला गया।रास्ते में, वह अपने अच्छे दोस्त, एक नाई से मिला, और उससे कहा, "प्रिय मित्र, मुझे अपने नियंत्रण में एक जादुई आत्मा मिली है, और उसने मुझे एक वरदान देने का वादा किया है। मुझे बताओ कि मुझे क्या मांगना चाहिए!"नाई ने उत्साह से कहा, "मेरे प्रिय मित्र यदि आपके पास वास्तव में एक जादुई आत्मा है, तो आपको एक राज्य की मांग करनी चाहिए। आप उस राज्य का राजा बन जाना  और मैं आपका प्रधान मंत्री बनूंगा, और हम दोनों एक समृद्ध और राजसी आनंद ले सकते हैं। जीवन साथ में।""क्या एक अद्भुत विचार है," बुनकर ने खुशी से कहा। "लेकिन हम अपनी पत्नी से भी उसकी राय पूछें।"नाई का चेहरा उतर गया। "तुम ऐसा क्यों करना चाहते हो?" उसने संदेह से पूछा। "मुझे नहीं लगता कि आपकी पत्नी आपको एक सुझाव देने में सक्षम होगी जो मेरी तुलना में बेहतर है।"

"शायद नहीं," जुलाहा ने जवाब दिया, "लेकिन मैं उससे वही सब पूछना चाहूंगा, क्योंकि वह मेरी प्रिय पत्नी है, और हम सब कुछ साझा करते हैंउसने अपनी पत्नी को हड़काया और उससे कहा, "प्रिय एक, आज एक जादू की भावना को संचालित किया है जो मुझे एक इच्छा प्रदान करेगा। इसलिए मैं आपकी सलाह लेने आया हूं। मुझे बताओ, मुझे क्या पूछना चाहि। जब मैंने आपने दोस्त नाई  से पूछा तो उसने कहा ही मुझे एक राज्य की मांग करनी चाहिए ,मेरा खुद का एक राज्य।बुनकर की पत्नी ने तेजी से उत्तर दिया, नाइयों को क्या पता? आपको कभी नहीं कहना चाहिए कि वे क्या कहता हैं। आपका दोस्त दुनिया के बारे में बहुत कम जानता है, और उसने हमेशा की तरह आपको मूर्खतापूर्ण सलाह दी है। आपको उसके शब्दों पर कोई ध्यान नहीं देना चाहिए।बुनकर ने कहा, "आप सही हैं। वह विशेष रूप से चतुर या बुद्धिमान नहीं है। लेकिन मुझे क्या पूछना चाहिए?इस बात पर बुनकर के पत्नी ने कहा  इतने कुशल बुनकर हैं। और आप शीर्षक कमाने में सक्षम हैं क्योंकि आप एक समय में केवल एक ही कपड़े पर काम कर सकते हैं। यह हमारी आवश्यकताओं के भुगतान के लिए मुश्किल से पर्याप्त है। एक वरदान के रूप में, आपको पूछना चाहिए। एक जोरि और हाथ के साथ  दूसरा सिर को मांग सकते है  जिससे  आप एक ही समय में कपड़े के दो टुकड़ों को बन सकते है  आप एक टुकड़ा अपने सामने रख सकते हैं, और एक आपके पीछे। हम एक को घरेलू जरूरतों के लिए बेच सकते हैं, और आप दूसरी चीज़ों के पैसे का इस्तेमाल दूसरी चीज़ों के लिए कर सकते हैं, जल्द ही आप खुद के हाथों के हुनर ​​से भी मशहूर और अमीर होंगे।बुनकर इस विचार से बहुत खुश हुआ। उसने बोला यह एक  ज्ञान से  भरी हुई बात है। और उसने खुशी से कहा, आपने मुझे ऐसा अद्भुत विचार दिया है और जैसा आप कहेंगे, मैं वैसा ही करूंगा

बुनकर  आत्मा में वापस चला गया और उसे बाहर बुलाया। "ओह, पेड़ की आत्मा, अगर तुम मेरी इच्छा पूरी करना चाहते हो और अपने पेड़ को छोड़ देना चाहते हो, तो मुझे तुरंत एक जोरि  हाथ  और दूसरा सिर दे दो।इससे पहले कि  उसका वाक्य पूरा होता उसके  सिर के बगल में एक और सिर और हाथ की एक और जोड़ी उसके सरीर पे आ गयी। बुनकर  बड़े उत्साह में अपने घर की ओर भागा, लेकिन जैसे ही वह आपने गांव के  पास पहुंचा, स्थानीय लोग दहशत में चिल्ला उठे। उन्हें लगा कि यह क्या  ह। एक भयानक दानव हिअ है। जो की गांव पैर हमला करे आया है।  लोगो ने बुनकर पर पथर से हमला कर दिया। पत्थर के हमले से वह गामिन् पे गिर गया।  लोगो ने उसे तब तक पथर से मारा  जब तक वह मर नहीं गया। गरीब बुनकर परेशान हो गया क्योंकि उसने खुद के लिए नहीं सोचा और इसके बजाय दिमाग से बेकार की सलाह का पालन किया।


Reactions

Post a Comment

0 Comments