Ad Code

Responsive Advertisement

STORY OF BAGULA AUR KEKARA

 

        STORY OF BAGULA AUR KEKARA

हिंदी शार्ट स्टोरी के क्रम में आज फिर हम एक नए कहानी के साथ आये है 

एक बार एक पुरानी बगुला  थी जो एक झील के किनारे रहती थी। वह इतना बूढ़ा और कमजोर था कि वह भोजन के लिए शिकार करने के लिए तेजी से घूमने में सक्षम नहीं था। मछलियों के झुंड उसके चारों ओर घूमते थे, लेकिन वह उन्हें पकड़ने के लिए बहुत धीमा और कमजोर था।

एक दिन, जब बगुला  झील के पास खड़ी थी, तो उसे बहुत थकान महसूस हुई। उसने एक साथ कई दिनों तक खाना नहीं खाया और भूख ने उसका पेट काट दिया। वह इतना उदास था कि वह झील के किनारे बैठ गया और रोने लगा। जैसे-जैसे उसके गालों से आँसू बहने लगे, और वह जोर से चिल्लाई, एक केकड़ा जो उसके पास से गुजर रहा थातुम क्यों रो रहे हो, मिस्टर क्रेन? ”केकड़े ने चिंता में पूछा।तभी बूढ़े बगुले के दिमाग में एक गहरी सोच आयी । अपना सिर नीचा करते हुए उन्होंने केकड़े से कहा, "मैं एक भयानक स्थिति में हूं जैसा कि आप देख सकते हैं। कृपया मुझे खुद को शांत करने के लिए कुछ क्षण दें, और फिर मैं आपको बताऊंगा कि मैं क्यों रो रहा हूं।"सहानुभूति केकड़ा चुपचाप इंतजार करता रहा। अंत में, बगुले  ने खुद को एक साथ खींचने का नाटक किया, और उसने एक उदास स्वर में कहा, "मुझे आपको यह बताने के लिए खेद है, लेकिन जल्द ही इस झील में रहने वाले सभी जीव के लिए बहुत ही खतरा उत्यापनया होने वाला है।  आप ऐसा क्यों कहते हैं? " चौंक गए स्वर में केकड़े से पूछा।"एक भाग्य टेलर ने मुझे बताया है कि बहुत जल्द यह झील सूख जाएगी और इसमें रहने वाले सभी जीव मर जाएंगे,बगुले  ने गंभीर रूप से कहा। *इस आसन्न कयामत का विचार इतना निराशाजनक है, जिसके कारन मुझे  रोना आ रहा  है।

ठहराव के बाद, बगुला  जारी रही, "मैं यहाँ से कुछ दूर एक और झील को जानता हूँ। यह एक गहरी जगह है जिसमें साफ गहरे पानी हैं जो कभी नहीं सूखेंगे। यहाँ रहने वाले सभी बड़े जीव जैसे मगरमच्छ, कछुए, मेंढक आदि जा सकते हैं। उस झील के लिए, लेकिन मैं उन लोगों के बारे में चिंतित हूं जो मछली की तरह भूमि से यात्रा नहीं कर सकते हैं। वे सभी बिना किसी पानी के यहां नष्ट हो जाएंगे। विचार वास्तव में मेरा दिल तोड़ देता है। मैं उनकी मदद करना चाहूंगा:झील में रहने वाले सभी जीव चिंतित और भयभीत थे जब उन्होंने सुना कि उनकी झील सूखने वाली है। लेकिन जब उन्हें बताया गया कि बगुला  उनकी मदद करने के लिए तैयार है, तो वे आशा और आशावाद से भर गए, उनका दोस्त निश्चित रूप से उन्हें बचाने में मदद करेगा!

यहाँ से कुछ दूर मीठे, मीठे, मीठे पानी से भरी एक बड़ी झील है। मैं उन सभी लोगों को ले जाऊंगा सब  मेरी पीठ पर बैठ जाएंगे । बगुले  ने शालीनता से कहा। जब हम झील पर पहुँचते हैं, तो मैं ' तुम्हे अपने पीठ से  फिसला दूंगा ।झील में हर कोई खुशी से इस प्रस्ताव पर सहमत हो गया। फिर बगुले  ने अपनी पीठ पर एक समय में एक प्राणी को ले जाने लगा , नई झील के लिए यात्राएं करना शुरू कर दिया। सबसे पहले, उसने मछली के साथ शुरुआत की। उसने उन्हें अपनी पीठ पर एक-एक करके दूर किया; लेकिन जैसा कि उसने वादा किया था, उन्हें नई झील में ले जाने के बजाय, वह उन्हें पास की पहाड़ी पर ले गया और उन्हें खा लिया।इस तरह, बगुला  हर दिन बड़ी संख्या में मछली खाती है। कुछ दिनों के भीतर, उन्होंने अपने स्वास्थ्य को फिर से हासिल कर लिया और आने जाने और  हो गए।एक दिन, केकड़े ने बगुले  से कहा, "दोस्त, तुम मुझे भूल गए हो। मुझे लगा कि मैं पहली बड़ी झील में ले जाऊंगा, लेकिन अब मुझे लगता है कि तुम मुझे अनदेखा कर रहे हो।"नहीं, मैं आपको नहीं भूल गया," चालाक बगुले  कहा। वास्तव में, वह हर दिन मछली खाने के बजाय थक गया था और एक बदलाव के लिए तैयार था, इसलिए उसने केकड़े से कहा, "मेरे दोस्त। मेरी पीठ पर बैठो। मैं तुम्हें तुरंत झील में ले जाऊंगा।"

केकड़ा वापस बगुले  पर उत्सुकता से चढ़ गया। बगुला  आकाश में बढ़ गई और उसकी उड़ान शुरू हुई। थोड़ी देर बाद, केकड़े ने उससे पूछा, "झील अब कितनी दूर है?"चूंकि बगुले  को लगा कि केकड़ा उसके चंगुल में सुरक्षित है, इसलिए उसने अपनी दोस्ती का ढोंग छोड़ने का फैसला किया। एक दुष्ट हंसी के साथ उन्होंने कहा, "आप मूर्ख प्राणी हैं! क्या आपको लगता है कि मैं आपका सेवक हूं? यहां आसपास कहीं और कोई झील नहीं है। मैंने यह योजना बनाई है ताकि आप सभी को खा सकें। अब आप भी बेहतर तरीके से मरने के लिए तैयार हैं।"फिर जैसे ही चौंक गए केकड़े ने नीचे देखा, उसने देखा कि एक बड़ी चट्टान मछली की हड्डियों के साथ ऊंची है। यह वह स्थान था जहाँ बुरी बगुले  ने एक-एक कर अपने शिकार खाए थे।केकड़ा घबरा गया और उखड़ गया लेकिन अभी तक मरने के लिए तैयार नहीं था। वह आगे बढ़ गया और अपने तेज पंजे के साथ बगुले  की लंबी पतली गर्दन को जल्दी से पकड़ लिया। फिर उसने इसे अपनी सारी ताकत से तब तक निचोड़ लिया जब तक बगुले  ने दम तोड़ दिया और आसमान से गिर गई।केकड़ा फिर अपने पुराने घर में वापस चला गया जितना जल्दी हो सके। वहाँ रहने वाले सभी जीव उसे लौटते देखकर चकित थे।"तुम यहाँ वापस क्यों आए हो?" उन्होंने आश्चर्य से पूछा। "हमने सोचा कि आप अब तक नई झील में बस जाएंगे।""कोई नई झील नहीं है," गहरी उदासी के स्वर में केकड़े ने कहा, और उसने अपने दोस्तों को बताया कि कैसे दुष्ट


बगुले  ने उन सभी को धोखा दिया था।"लेकिन अंततः केकड़ा ने उस  विश्वासघाती और धोखेबाज  से अपने विश्वास के दम पर उसे सजा दिया  और अब हम सभी बिना किसी डर के खुशी से रह सकते हैं," उन्होंने कहा।

Reactions

Post a Comment

1 Comments