Ad Code

Responsive Advertisement

STORY OF BRAHAMAN AUR DAKU

       STORY OF BRAHAMAN AUR DAKU

 हिंदी शार्ट स्टोरी के संधर्व में आज एक नए कहानी के साथ हम आये है। 

एक छोटे से शहर में, कई साल पहले  एक गरीब ब्राह्मण  रहते थे; चूँकि वह मुख्य रूप से दान और भिक्षा पर रहता थे।  जो दूसरों के द्वारा उन्हें  जो भी  खिलाया जाता था, उसी से वे अपना काम चलते थे। उनके  पास खुद के बहुत कम सामान  थे। उनका जीवन बहुत कठिन था। कुछ दिनों में, उन्हें खाने के लिए बहुत कम मिला, और उन्हें गर्मी के सूरज और हवा की कठोरता को सहन करना पड़ा क्योंकि वह हर दिन जगह-जगह से भटकते थे। ब्राह्मण एक पतला और थुलथुल आदमी था जिसके गाल और पपड़ीदार त्वचा थी।एक दिन एक धर्मार्थ व्यक्ति ने ब्राह्मण की भयानक भाग-दौड़ की स्थिति पर दया की और उसे दो छोटे बछड़े भेंट किए।इन्हें लें: उन्होंने कहा, "शायद वे आपको समृद्ध करेंगे और स्थिति को सुधारने में मदद करेंगे:ब्राह्मण सुंदर जानवरों को प्राप्त करने के लिए बहुत खुश था। वह उन पर गर्व करता था और उन्हें इतना बेशकीमती देता था कि वह उनकी अच्छी तरह से देखभाल करता था और उन्हें मिलने वाले सभी भोजन उन्हें खिलाता था और वे जल्द ही बड़े और मोटे और स्वस्थ हो गए  थे। दूसरी ओर, ब्राह्मण भी पतला और कमजोर हो गया, क्योंकि उसके पास खाने के लिए भी कम था।

एक दिन, एक लुटेरा शहर में आया, और ब्राह्मण के दो सरदार बछड़ों पर गिरते ही उसकी आँखें चमक उठीं।उन्होंने कहा, "ये जानवरों की एक अच्छी और स्वस्थ जोड़ी है।" 'मुझे उन्हें अपने लिए प्राप्त करना होगा। मैं आज रात उन्हें चुरा लूंगा। ' वह योजना बनाने लगा कि वह अपने दो बछड़ों के ब्राह्मण को कैसे लूटेगा।जब अंधेरा छा गया, तो उसने बछड़े को बाँधने के लिए मोटी लंबी रस्सी से लैस होकर ब्राह्मण की छोटी सी झोपड़ी की ओर गया । फिर जब वह आस पास टहल रहा था, तो उसने अचानक पाया कि उसका रास्ता एक भयंकर दानव दिखा जिसकी  चमकती हुई लाल आँखों और वर्जित, नुकीले दांतों वाला था।इस भयावह आकृति को देखते ही डाकू कांप उठा। दानव को संबोधित करते हुए उसकी आवाज कांप गई, "तुम कौन हो?"दानव ने डाकू को एक बुरी मुस्कान दी। "मैं एक ऐसे व्यक्ति की आत्मा हूँ, जिसने अपने जीवनकाल में कई दुष्ट और क्रूर काम किए," उसने जवाब दिया, "और तुम कौन हो?

"ओह, मैं एक चोर हूं," डाकू ने जवाब दिया "वास्तव में, मैं दो अच्छे बछड़े बछड़ों को चुराने के लिए अपने रास्ते पर हूं। वे एक गरीब ब्राह्मण के हैं। वह खुद एक अस्वस्थ और कर्कश साथी है, लेकिन आप एकदम हटे कट्टे दिखाई देते हैं। मेरे लिए एक फिट साथी बनने के लिए, आप साथ आ सकते हैं, और अगर आप चाहें तो मैं उस ब्राह्मण को आपको  खाने दूंगा! मैंने काफी दिनों से  अच्छा भोजन नहीं किया है, इसलिए मैं आपके साथ चलूँगा , दानव ने डाकू से कहा, उसके हाथों को उल्लास में एक साथ रगड़ दिया। इस  तरह दोनों आगे की ओर चल दिए।जल्द ही, डाकू और दानव ब्राह्मण की कुटिया में पहुँच गए, और वे चुपके से कुटिया में प्रवेश किये । ब्राह्मण अपनी चटाई पर सो रहा था, और दानव उद्देश्यपूर्वक ब्राह्मण की ओर बढ़ गयाडाकू ने तुरंत उसका हाथ पकड़ लिया और उसे वापस खींच लिया। "आपको क्या लगता है कि आप क्या कर रहे हैं?" वह तेजी से छिप गया।"मैं ब्राह्मण को खाने जा रहा हूं, निश्चित रूप से," दानव ने कहा, "जैसा आपने कहा, मैं कर सकता था।"गुस्से में फुसफुसाते हुए डाकू ने कहा, "मैं उसके बछड़े चुराने और भागने से पहले उसे नहीं खाने दे  सकता।"लेकिन मुझे भूख लगी है!" दानव ने कहा, डाकू को लगभग एक तरफ धकेल दिया।

इस पर डाकू भड़क गया और उसने अपनी मुट्ठी से दानव को ढेर कर दिया। आप कैसे सोचते हैं कि आप ब्राह्मण को खाने से पहले मुझे अपना काम ख़त्म करना है।  जो मैं यहाँ करने आया था! लुटेरा रोया, उसकी आवाज गुस्से में उठती है "मत भूलो कि मैं तुम्हें पहले स्थान पर लाने के लिए पर्याप्त आग्रह किया  था!"दानव ने इस पर एक जोर से और बुरा मुंहतोड़ जवाब दिया, और दोनों बेवजह उनके विवाद में इतने तल्लीन हो गए कि वे चिल्लाए और जोर से बहस की।शोर ने ब्राह्मण को जगाया, और जैसे ही उसने दो घुसपैठियों की बात सुनी; जो अपनी कुटी बहस में प्रवेश कर चुका था, वह अपनी चटाई पर बैठ गया, डर के मारे आँखें बन्द कर रहा थायह दानव आपको खाने की योजना बना रहा है! ”डाकू ने उससे कहा।हुह! देखो कौन बात कर रहा है," ब्राह्मण को दानव उकसाया। "यह डाकू आपके बछड़ों को चुराने के लिए यहाँ आया था और उसने मुझे साथ आने और आपका भोजन बनाने के लिए आमंत्रित किया!"

ब्राह्मण ने महसूस किया कि वह गहरी मुसीबत में है, लेकिन खुद को बचाने के लिए अपनी चतुराई का उपयोग करने के लिए दृढ़ था। उन्होंने एक गहरी सांस ली और दानव को भगाने के लिए एक विशेष मंत्र का जाप करने लगे। जैसे ही उसने जादू के शब्दों को बोला, दानव धुएं के गुबार में गायब हो गया। इससे पहले कि चकित डाकू प्रतिक्रिया दे पाता, ब्राह्मण ने छलांग लगा दी, एक छड़ी को जब्त कर लिया और उस पर प्रहार किया।जैसा कि भयभीत डाकू भाग गया, ब्राह्मण ने चकमा दिया और अपने कीमती बछड़ों को बताया: "कभी-कभी दुश्मन भी उपयोगी हो सकते हैं यदि वे आपस में असहमत हैं। दानव और डाकू इतना लड़े कि मुझे अपने जीवन और अपने कीमती पालतू जानवरों को भी रखने के लिए मिल गया! "


Reactions

Post a Comment

0 Comments