Ad Code

Responsive Advertisement

STORY OF chuhiya ki shadi

          STORY OF chuhiya ki shadi

 हिंदी   शार्ट  स्टोरी में आज हम एक और कहानी लेकर आये है  कुछ समय पहले, गंगा के तट पर एक धर्मशाला थी। यह एक शांत और शांतिपूर्ण जगह थी, जहाँ पर  साधारण साधुओं का जमावड़ा रहता था , जो अपना अधिकांश समय प्रार्थना और ध्यान में बिताते थे।

एक सयम उनमे से एक साधु तलब के किनारे धयान में मंगन थे। तभी एक छोटी  सी  चुहिया  वहा  पर आयी  और पानी पे डूबने लगा , हर्मिट ने ध्यान से माउस को एक कमल के पत्ते पर रखा और अपना स्नान समाप्त किया। फिर उसने पानी से बाहर कदम रखा, और अपनी महान आध्यात्मिक शक्तियों के साथ, उसने छोटे चूहे को एक बच्ची में बदल दिया। बच्चे को अपनी बाहों में कसकर पकड़े हुए, घर वापस चला गया।हेर्मिट की पत्नी अपने घर के कामों में व्यस्त थी जब वह पहुंची 'उसने बच्चे को अपनी गोद में बिठाया और मुस्कुराते हुए कहा, "देखो मैं आज क्या लेकर आया हूं! वह स्वर्ग से उपहार की तरह मेरी बाहों में गिर गई और अब जब  हमारे पास कोई  बच्चा नहीं है!  हम इसे  प्यार और देखभाल के साथ इसे अपने पास रखेंगे।  हमारी छोटी लड़की के रूप में यह हमारे पास रहेगी।  हेर्मिट की पत्नी को अपने स्वयं के बच्चे के लिए बहुत खुशी हुई, और उसने बच्चे पर बहुत स्नेह और देखभाल की।साल बीतते गए, और लड़की बड़ी होकर एक सुंदर और कोमल युवा युवती बन गई। हेर्मिट की पत्नी ने एक दिन अपने पति से कहा, मेरे प्रभु, और हमारी बेटीअब एक सुंदर युवा महिला है, और उसके विवाहित होने का समय आ गया है। आपको उसके लिए योग्य वर की तलाश करनी चाहिए। 

हर्मिट  ने सहमति व्यक्त की और कहा, "पहले मुझे सूर्य से पूछना चाहिए। उनके पास एक शानदार व्यक्तित्व है"हाँ अपनी पत्नी से सहमत हुए। वह एक शक्तिशाली राजा है और वह हमारी बेटी के लिए एक अद्भुत दूल्हा होगा।"उपासक ने सूर्य से प्रार्थना की, और सूर्य तुरंत आकाश में चमकता हुआ दिखाई दिया।तुमने मुझे,हे  पवित्र आदमी  क्यों बुलाया है सूर्य ने आदरपूर्वक पूछा,मेरी खूबसूरत बेटी की अब शादी होने की उम्र है और मैं चाहूंगा कि आप उससे शादी करें।उन्होंने अपनी बेटी की ओर रुख किया और धीरे से पूछा, "मेरे प्यारे बच्चे, क्या आप इस राजकुमार प्रकाश से शादी करना पसंद करेंगे जो हैवन्स और पृथ्वी का शासक है?"लड़की ने अपनी आँखों को सूर्य की चमक से ढँक लिया और अपने पिता के पीछे छिप गई। वह मुझे अपने उज्ज्वल प्रकाश के साथ अंधा कर रही है वह बड़बड़ाया। “कृपया मुझे, किसी और  को इनसे बेहतर खोजें।

इस बात हर्मिट ने कहा हे भगवान, क्या आपके अलावा और कोई है जिसे आप मेरी बेटी के लिए पति के रूप में सुझा सकते हैं?हाँ, वहाँ है सूर्य ने कहा। वह बादल है। जब वह मुझे कवर करता है, तो मैं दृश्य से गायब हो जाता हूं और मेरी रोशनी छिप जाती है।हेर्मिट ने क्लाउड से प्रार्थना की, और क्लाउड एक ही बार में दिखाई दिया।क्या आप इस आदमी से शादी करना चाहते हैं?  हेर्मिट ने अपनी बेटी से धीरे से पूछा सूर्य  देवता कहते  है  कि वह उससे भी अधिक शक्तिशाली है।लड़की ने वापस सिर हिलाया और अपने सिर को हिलाते हुए कहा, मुझे बादल पसंद नहीं है। वह अपने चेहरे पर इस तरह के काले और भद्दे एक्सप्रेशन पहनती है, और वह बहुत नम भी है। कृपया मुझसे उससे शादी करने के लिए मत कहिए।हे देवो के देव  क्या आपसे बेहतर कोई और है, जो मेरी खूबसूरत बेटी के लिए उपयुक्त पति होगा? हेर्मिट ने क्लाउड से पूछा।आप पवन से पूछ सकते हैं,बादल ने उत्तर दिया। वह इतना मजबूत है कि वह मुझे आकाश में उड़ा सकता है।

हेर्मिट ने पवन से प्रार्थना की, और पवन आकाश में दिखाई दिया, हर्मिट ने अपने पुत्री से कहा ,क्या आप इस मजबूत राजकुमार से शादी करना चाहेंगे। देखो कितना शक्तिशाली और ऊर्जावान ह। यह काफी प्रभावशाली भी है। नहीं न! लड़की को झटके से जवाब दिया। वह इस तरह के एक साथी है, और लंबे समय तक किसी एक जगह पर नहीं रहता है। वह मेरे लिए एक अच्छा पति नहीं होगा।साधु ने आह भरी। फिर मुझे किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में बताओ जो तुमसे बेहतर है और मेरी बेटी के लिए एक अच्छा पति बनायेगा," उसने पवन देव  को बताया पहाड़ मेरे मुकाबले बहुत बड़ा और मजबूत है क्योंकि मैं उसे उड़ा नहीं सकता, हवा ने  जवाब दिया।

उपदेशक ने तुरंत पर्वत को बुलवाया, और जब विशाल पर्वत उसके सामने आया तो उसने अपनी बेटी से पूछा, मेरे प्रिय मुझे आशा है कि तुम इस महान पर्वत से शादी करने के बारे में सोचोगे। वह कितना लंबा खड़ा है लड़की ने पहाड़ को देखा और फिर डर के मारे अपनी आँखें ढँक लीं। वह इतना ठंडा और कठोर है कि वह अपने पिता से फुसफुसाता है और उससे डरता है। कृपया मेरे लिए किसी  बेहतर दूल्हे को  खोजें।जो इनसे भी उपयुक्त हो। क्या आप से बेहतर कोई है, जिससे मैं अपनी बेटी की शादी कर सकूं, उपदेशक ने पहाड़ से पूछा

मैं जितना ही बड़ा हु  उससे कहीं अधिक शक्तिशाली एक माउस  है  पहाड़ ने कहा । उसके दांत मुझ में छेद ड्रिल कर सकते हैं।हेर्मिट ने माउस को बुलाया, और जब वह दिखाई दिया तो हेर्मिट ने अपनी बेटी से कोशिश की आवाज में पूछा, क्या आप इस माउस से शादी करना चाहेंगे, मेरे प्रिय। पहाड़ का कहना है कि वह बहुत शक्तिशाली है।लड़की ने चूहे को देखा और शरमा गई। वह हर तरह से परफेक्ट है। वह खुशी-खुशी अपने पिता के पास गई। मैं वास्तव में उसे पसंद करता हूं और अब कृपया मुझे एक माउस में बदल दें ताकि मैं उससे शादी कर सकूं।राहत की मुस्कान के साथ, हेर्मिट ने एक जादू मंत्र का जप किया और लड़की को एक माउस में बदल दिया गया। वह जल्द ही उस  चूहे से शादी कर रही थी जिसे उसने अपने पति के रूप में चुना था और उसके साथ खुशी से रह रही थी।हर्मिट को अपनी बेटी को एक माउस में बदलने के लिए खेद था, लेकिन एहसास हुआ कि हालांकि उसने कई शक्तिशाली राजकुमारों से उसकी शादी करने की कोशिश की थी, अंत में, उसके असली स्वभाव ने खुद को जोर दिया और उसने उस व्यक्ति से शादी की जिसे वह पहचान सकता था।

Reactions

Post a Comment

0 Comments